AP State Syllabus AP Board 8th Class Hindi Textbook Solutions Chapter 12 बढ़ते क़दम Textbook Questions and Answers.
AP State Syllabus 8th Class Hindi Solutions Chapter 12 बढ़ते क़दम
8th Class Hindi Chapter 12 बढ़ते क़दम Textbook Questions and Answers
प्रश्न 1.
चित्र में दिखायी दे रहे महापुरुष का नाम बताओ।
उत्तर:
चित्र में दिखायी दे रहे महापुरुष का नाम महात्मा गाँधीजी हैं।
प्रश्न 2.
वे क्या कर रहे हैं ?
उत्तर:
वे डायरी लिख रहे हैं।
प्रश्न 3.
तुम्हें लिखना कैसा लगता है? अपने शब्दों में बताओ।
उत्तर:
मुझे लिखना बहुत अच्छा लगता है। मैं पढ़ने से लिखना ही अधिक पसंद करता हूँ।
सुनो - बोलो
प्रश्न 1.
इस डायरी की घटनाओं के आधार पर बताओ समीना कैसी लडकी है?
उत्तर:
- समीना हर दिन स्कूल जानेवाली और समय पालन करनेवाली लडकी है।
- समीना माता की सेवा और दीदी को काम में सहायता करनेवाली लडकी है।
- समीना कक्षा में पाठ ध्यान से सुननेवाली लडकी है।
- समीना को हर दिन डायरी लिखने की आदत है।
- समीना न समझ विषय के बारे में पूछनेवाली लडकी है।
प्रश्न 2.
समीना के पाठशाला न जाने के क्या कारण हो सकते हैं?
उत्तर:
समीना पाठशाला न जाने के कारण ये हो सकते हैं कि ”अपनी माँ की तबीयत ठीक न रहना और काम में अपनी दीदी की सहायता करने के लिए रुक जाना”|
प्रश्न 3.
तुम अपनी पाठशाला में क्या - क्या करते हो?
उत्तर:
मैं अपनी पाठशाला में जाते ही प्रार्थना गीत के बाद पढना शुरू करती हूँ। अध्यापक जो पाठ पढ़ाते हैं उन्हें ध्यान से सुनता हूँ। मध्याह्न भोजन के बाद फिर कक्षा में हाज़िर होता हूँ। शाम को कुछ समय पाठशाला में ही खेलता हूँ। कभी-कभी विशेष समयों पर साथियों के साथ कक्षा को सजाने में भाग लेता हूँ।
प्रश्न 4.
समीना की कक्षा में और तुम्हारी कक्षा में क्या अंतर है? बताओ।
उत्तर:
समीना की कक्षा में और मेरी कक्षा में एक ही अंतर है बाकी सब समान हैं। अंतर यह है कि मेरी कक्षा में केवल लडकियाँ हैं लेकिन समीना की कक्षा में लडकियों के साथ-साथ लडके भी हैं।
प्रश्न 5.
इस पाठ को अपने शब्दों में बताओ।
उत्तर:
यह पाठ समीना की डायरी है। समीना अपनी डायरी में हर रोज़ घटनेवाली घटनाओं के बारे में लिखती रहती हैं। 20 सितंबर, 2012 गुरुवार के दिन अपनी डायरी में इस प्रकार लिखी कि ”माँ की तबीयत ठीक न होने के कारण वह एक हफ़ते से पाठशाला नहीं गयी थी। एक दिन माँ समीना उठने के पहले ही काम पर निकल चुकी थी । इसीलिए समीना उस दिन पाठशाला जाने के लिए सोचने लगी । लेकिन दीदी के अनुरोध से वह काम में दीदी की सहायता करने के लिए घर में ही रह जाती है । वह घर में रहकर स्कूल के बारे में और अपने दोस्तों के बारे में सोचती रहती हैं।
21 सितंबर, 2012 शुक्रवार को इस प्रकार लिखी थी कि वह स्कूल जाने के लिए निकली तो हल्का बारिश होने से देर हो गयी। थोडी देर से पाठशाला जाने से सभी अपने - अपने काम में लग जाते हैं। लोमडी की कहानी लिखनी थी । गैर हाज़िरी के कारण समीना को समझ में नहीं आता कि क्या करना है। अध्यापिका से पूछने पर वह उससे स्कूल न आने का कारण पूछकर हर दिन पाठशाला आने के लिए समझाती है और पाठ पढने को कहती है इस प्रकार दिन बीत जाता है।।
22 सितंबर, 2012 शनिवार को इस प्रकार लिखी कि समीना पाठशाला समय पर पहुँची। पाठशाला समिति की बैठक में प्रधान अध्यापक और सरपंच बारी-बारी से बातें की। प्रधान अध्यापकजी ने बताया कि 01 अप्रैल, 2010 से बच्चों के लिए शिक्षा का अधिकार कानून अमल में ला रही है । इसके अन्तर्गत 6 से 14 वर्ष के सभी बच्चों को निशुल्क और अनिवार्य रूप से शिक्षा पाने का अधिकार है । और उन्हें एक पैसा भी खर्च करने की ज़रूरत नहीं है। तब समीना प्रधानाध्यापक से सरकार बच्चों के लिए देने की सुविधाओं के बारे में पूछने पर प्रधानाध्यापक प्रशंसा करके समाधान देते हैं कि सरकार पौष्टिक भोजन, बालिका शिक्षा, पेयजल की सुविधा, खेल सामग्री, खेल का मैदान, पोषाक, निशुल्क पाठ्यपुस्तकें और विविध प्रकार के प्रोत्साहन आदि दे रही हैं । सरकार चाहती है कि भारत का हर नागरिक पढा - लिखा बनें | सौ प्रतिशत साक्षरता दर प्राप्त करें। सरकार का नारा यह है कि ”सब पढ़े - सब बढ़े।” इस प्रकार समीना अपनी डायरी में रोज़ होनेवाले कार्यक्रम लिखती है।
पढ़ो
अ) नीचे दिये गये वाक्य पढ़ो। इनके अर्थवाले वाक्य पाठ में रेखांकित करो।
प्रश्न 1.
मैं अपने मित्रों से मिलना चाहती हूँ।
उत्तर:
फिर ममता, रवि, शमीम से भी तो कई दिनों से नहीं मिली।
प्रश्न 2.
भय के कारण पूछ न सकी।
उत्तर:
पहले डर के मारे पूछा नहीं।
प्रश्न 3.
सरपंच ने हमसे बात की।
उत्तर:
प्रधानाध्यापक जी और सरपंच जी ने बारी-बारी हमसे बातचीत की।
आ) नीचे दिये गये वाक्य पढ़ो। इनमें
गलत शब्द पहचानो और वाक्य सही करो।
प्रश्न 1.
आज मैं पाठशाला खेलना चाहती है।
उत्तर:
आज मैं पाठशाला जाना चाहती हूँ।
प्रश्न 2.
जब समय देखा तो बस बज चुके थे।
उत्तर:
जब समय देखा तो दस बज चुके थे।
प्रश्न 3.
सब अपने - अपने नाम में लग चुके थे।
उत्तर:
सब अपने - अपने काम में लग चुके थे।
प्रश्न 4.
कहानी बढ़ने को कहा।
उत्तर:
कहानी लिखने को कहा।
प्रश्न 5.
सरकार का तारा है - ”सब पढ़ें - सब बढ़ें”।
उत्तर:
सरकार का नारा है - ”सब पढ़ें - सब बढ़ें|
इ) नीचे दी गयी सूचना के आधार पर अनुच्छेद बनाओ।
नाम : समीना
आयु : तेरह वर्ष
कक्षा : आठवीं
निवास : गांधी वीधि, पार्वतीपुरम, विजयनगरम
उत्तर:
तेरह वर्ष आयु की समीना आठवीं कक्षा पढ़ती है। वह विजयनगरम के पार्वतीपुरम नामक गाँव में गाँधी वीधि में रहती है।
ई) नीचे दिये गये प्रश्नों के उत्तर लिखो।
प्रश्न 1.
समीना के दोस्तों के नाम बताओ ।
उत्तर:
समीना के दोस्तों के नाम ममता, शमीम, श्याम, सायना, रवि और इरफ़ान।
प्रश्न 2.
दीदी ने उसे क्या कहा?
उत्तर:
दीदी ने कहा कि माँ की बीमारी के बाद आज काम पर जाने का उनका पहला दिन है इसलिए तू यहाँ रहकर मेरी मदद कर।
प्रश्न 3.
अध्यापिका जी ने रवि और इरफ़ान को क्यों डाँटा?
उत्तर:
रवि और इरफ़ान एक दूसरे के बाल खींचने से अध्यापिकाजी ने उन्हें डाँटा।
लिखो
अ) नीचे दिये गये प्रश्नों के उत्तर लिखो।
प्रश्न 1.
समीना के घर की स्थिति कैसी थी?
उत्तर:
समीना के घर की स्थिति ऐसी है कि माँ एक सप्ताह से बीमार पडी है। उनकी सेवा करने के लिए समीना ‘पाठशाला नहीं गयी। घर में दीदी है। दीदी के कहने पर उनकी सहायता करने के लिए और एक दिन वह पाठशाला नहीं गयी।
प्रश्न 2.
समीना अध्यापक से डर रही थी। क्यों?
उत्तर:
जब समीना एक सप्ताह के बाद स्कूल गई तब स्कूल में लोमडी की कहानी लिखनी थी । उसे तो कुछ भी समझ में नहीं आया। समीना इस प्रकार सोचती है कि अगर वह कहानी के बारे में पूछे तो अध्यापिका डाँटेगी। इसलिए वह डर रही थी।
प्रश्न 3.
’सब पढ़ें - सब बढ़ें’ इस नारे से तुम क्या समझते हो?
उत्तर:
”सब पढ़ें - सब बढ़ें’ का अर्थ है सभी लोगों को खूब पढ़कर आगे बढ़ना चाहिए। देश को उन्नति के पथ पर ले जाना चाहिए।
आ) प्रधानाध्यापक जी ने बच्चों को क्या बताया होगा?
उत्तर:
प्रधानाध्यापक जी ने बच्चों को यह बताया कि भारत सरकार 01 अप्रैल, 2010 से बच्चों के लिए शिक्षा का अधिकार कानून अमल में ला रही है। इस कानून के अनुसार 6 से 14 वर्ष के सभी बच्चों को निशुल्क और अनिवार्य रूप से शिक्षा पाने का अधिकार है। उन्हें अपनी पढ़ाई के लिए एक पैसा भी खर्च नहीं करना होगा। सायना ने प्रधानाध्यापक से पूछा कि सरकार हमारे लिए और क्या सुविधाएँ दे रही है? उन्होंने जवाब दिया कि सरकार पौष्टिक भोजन, बालिका शिक्षा, पेयजल की सुविधा, खेल सामग्री, खेल का मैदान, पोषाक, निशल्क पाठ्य पुस्तकें विविध प्रकार की सुविधाएँ प्रोत्साहन आदि दे रही है।
शब्द भंडार
अ) नीचे दिये गये शब्दों के वचन बदलो | वाक्य प्रयोग करो।
कहानी | मुझे पंचतत्र की कहानियाँ पसंद है। |
छुट्टी | दशहरे की छुट्टियों में मैं हैदराबाद ज़रूर आऊँगा। |
खुशी | सभी लोगों के चेहरों पर खुशियाँ फैल गयीं। |
ताली | सभी छात्र तालियाँ बजाने लगे। |
समिति | हमारे पाठशाला में कई समितियाँ हैं। |
आ) वाक्य पढ़ो। रेखांकित शब्द के समानार्थक शब्द से वाक्य फिर से लिखो।
जैसे - मैं पाठशाला गयी। उत्तर - मैं विद्यालय गयी।
प्रश्न 1.
आज माँ की तबीयत कुछ ठीक है।
उत्तर:
आज माँ की आरोग्य कुछ ठीक है।
प्रश्न 2.
बारिश रुकने तक देर हो गयी।
उत्तर:
वर्षा रुकने तक देर हो गयी।
प्रश्न 3.
पहले डर के मारे पूछा नहीं।
उत्तर:
पहले भय के मारे पुछा नहीं।
इ) पाठ में समीना के दोस्तों के नाम दिये गये हैं। तुम अपने दोस्तों के नाम लिखो।
उत्तर:
मुझे भी समीना की तरह कई दोस्त हैं। उनमें रषीदा, लक्ष्मी, राघवम्मा, वीर राघवम्मा, सुमलता, निर्मला, मंगादेवी और कल्याणी मुख्य हैं।
सृजनात्मक अभिव्यक्ति
अ) अभी तुमने समीना की डायरी पढ़ी। डायरी की घटनाएँ बताते हुए मित्र को पत्र लिखो।
उत्तर:
पोन्नूरु, प्रिय मित्र राघव, तुम्हारा मित्र, |
प्रशंसा
अ) डायरी लिखना अच्छी आदत है, इस पर अपने विचार बताओ।
उत्तर:
डायरी लिखना अच्छी आदत है। दिन में घटी सभी घटनाओं के बारे में सूक्ष्म रूप से डायरी में लिखते हैं। इससे हमें यह जानकारी मिलती है हम किस दिन क्या किये हैं। देश के महान लोग जो भी हुए वे सभी डायरी लिखने का आदत रखते थे। डायरी लिखने से हर दिन हमने क्या कार्य किये हैं, उनमें अच्छे कितने हैं बुरे कितने हैं। इसका आत्म विश्लेषण कर सकते हैं। हमारे व्यवहार में परिवर्तन ला सकते हैं। मुख्य विषय, तिथि उसमें लिख सकते हैं। उस साल घटी सभी घटनाओं को हम जब चाहे तब पढ़ सकते हैं।
परियोजना कार्य
अ) अपनी पाठशाला के पुस्तकालय से किसी महापुरुष की डायरी के बारे में पढ़ो। लिखो।
उत्तर:
हमारी पाठशाला के पुस्तकालय से ”गाँधीजी की आत्मकथा’ नामक एक किताब मिली है। उसमें ’मेरा छात्र जीवन” एक है। इसमें गाँधीजी के छात्र जीवन के कुछ अंश वर्णित हैं। बचपन में गाँधीजी का मन व्यायाम में, खेल में, क्रिकेट में नहीं लगता था। इसका एक कारण गाँधीजी का झेंपूपन था। लेकिन अब बडे होने के बाद गाँधीजी बहुत पछताते थे। और इस प्रकार कहते थे कि ”अब मैं देखता हूँ कि कसरत की ओर वह अरुचि मेरी भूल थी। उस समय मेरे गलत विचार थे कि कसरत का शिक्षा से कोई संबंध नहीं है।बाद में मैंने समझा कि व्यायाम और शारीरिक शिक्षा के लिए भी विद्याध्ययन में उतना ही स्थान होना चाहिए जितना मानसिक शिक्षा को है। इस प्रकार गाँधीजी ’मेरा छात्र - जीवन’ नामक आत्म कथा में व्यायाम के संबंध में अपने विचार व्यक्त किए हैं।
भाषा की बात
अ) नीचे दिया गया अनुच्छेद पढ़ो।
एक सप्ताह से मैं पाठशाला नहीं गयी थी - माँ का काम जो करना पड़ता था । आज मैं पाठशाला जाना चाहती थी। पता नहीं गुरूजी ने क्या-क्या पढ़ा दिया होगा? और फिर ममता, रवि, शमीम से भी तो कई दिनों से नहीं मिली। पर दीदी ने कहा कि माँ की बीमारी के बाद आज काम पर जाने का उनका पहला दिन है। इसलिए तू यहीं रहकर मेरी मदद कर। वैसे तो मैं दीदी की सहायता हमेशा करती हूँ। जो भी हो काम ज़्यादा होने के कारण आज मैं स्कूल नहीं जा पायी। काम करते - करते दिन कैसे गुज़र गया, इसका पता ही नहीं चला।
ऊपर दिये अनुच्छेद में आज, यहीं, वैसे और ज़्यादा जैसे क्रिया - विशेषण के भेदों के उदाहरण हैं। क्रिया-विशेषण के चार भेद हैं -
1. स्थानवाचक क्रिया - विशेषण :
जो क्रिया की स्थान संबंधी विशेषता प्रकट करते हैं, उसे स्थानवाचक क्रिया-विशेषण कहते हैं।
उदा : रामू यहाँ बैठता है।
2. कालवाचक क्रिया - विशेषण :
जो क्रिया के होने का समय बतायें, उसे कालवाचक क्रिया विशेषण कहते हैं।
उदा : रामू आज आता है।
3. परिमाणवाचक क्रिया - विशेषणः
जो क्रिया के परिमाण को प्रकट करें, उसे परिमाणवाचक क्रिया - विशेषण कहते हैं।
उदा : रामू बहुत खेलता है।
4. रीतिवाचक क्रिया - विशेषण :
जो क्रिया के रीति का संकेत करें, उसे रीतिवाचक क्रिया विशेषण कहते हैं।
उदा : रामू ऐसा खेलता है।
आ) क्रिया - विशेषण भेदों के उदाहरणों का प्रयोग करते हुए पाँच वाक्य लिखो।
उदा : वहाँ लड़का बात कर रहा है।
वैसे तुम्हें जाना चाहिए।
आज का काम कल पर नहीं टालना चाहिए।
उत्तर:
- छह बजे मैं आपका सम्मान करता हूँ। (कालवाचक)
- लडका ऊपर खेलता है। (स्थानवाचक)
- तुम ज़्यादा खाते हो। (परिमाणवाचक)
- शेर ज़ोर से गरजा। (रीतिवाचक)
- यहाँ बच्चे खेलते हैं। (स्थानवाचक)
बढ़ते क़दम Summary in English
This lesson is taken from the diary of a girl named Sameena. She writes her day-to-day activities in her diary.
20 September 2012, Thursday
Thave been absent to school for a week on account of my mother’s ill health. Today she is feeling a bit well and so I wanted to go to school. But on my elder sister’s request I had to stay at home to help her. Staying indoors I am thinking about my friends.
21 September 2012, Friday
When I started to go to school, it rained slightly and so I went to school late. Because of my delay, everybody were busy involving in their respective works. We were asked to write a story on fox. As I have been absent to school, I didn’t know what to do. I told our teacher that I was not able to write. Then the teacher asked me why i had been absent. She told me to attend the classes regularly and wanted me to read the lesson. Thus the second day passed.
22 September 2012, Saturday
I went to school. Our Headmaster and Sarpanch gave their speeches in our school associations meeting. Our headmaster’s speech went on as follows. ”Our Indian government has been implementing Right for Education Act for children since 01 April 2010. In accordance with the Act the children between the age of 6 and 14 have the right for education in the form of compulsory and free education and we need not expend anything on education”. I asked our headmaster what facilities our government was providing. He replied “Our government is providing us with nutritious food, girl education, drinking water, sports kit, playground, uniform, free textbooks and other facilities. The government is trying to make everyone literate. When all the children are educated and become good citizens, they only our great personalities’ dreams would be fulfilled”.
Today I felt very happy. I returned home and told my parents and sister about our headmaster’s speech.
अर्यग्राह्यता -प्रतिकिया ।
पठित - गद्यांश
नीचे दिये गये गद्यांश को पढ़कर प्रश्नों के उत्तर एक वाक्य में लिखिए।
1. सरकार चाहती है कि भारत का हर नागरिक पढ़ा - लिखा बनें। सौ प्रतिशत साक्षरता दर प्राप्त करें। सरकार का नारा है - ’सब पढ़ें - सब बढ़े।’ जिस दिन भारत का हर बच्चा शिक्षित होकर अच्छा नागरिक बनेगा, उसी दिन हमारे महापुरुषों के सपने साकार होंगे। जयहिंदो” प्रधानाध्यापक जी की बातें सुनकर हम सबने तालियाँ बजायीं। आज मैं बहुत खुश थी।
प्रश्न :
1. सरकार क्या चाहती है?
उत्तर:
सरकार चाहती है कि भारत का हर नागरिक पढ़ा - लिखा बनें। सौ प्रतिशत साक्षरता दर प्राप्त करें।
2. सरकार का नारा क्या है?
उत्तर:
सरकार का नारा है - ’सब पढ़ें - सब बढ़ें।”
3. हमारे महापुरुषों के सपने कब साकार होंगे?
उत्तर:
जिस दिन भारत का हर बच्चा शिक्षित होकर अच्छा नागरिक बनेगा, उसी दिन हमारे माहपुरुषों के सपने साकार होंगे।
4. ”साक्षरता” शब्द का विलोम क्या है?
उत्तर:
साक्षरता शब्द का विलोम है ”निरक्षरता”
5. उपर्युक्त यह गद्यांश किस पाठ से दिया गया है?
उत्तर:
उपर्युक्त यह गद्यांश ”बढ़ते क़दम” पाठ से दिया गया है।
2. 20 सितंबर, 2012
गुरुवार
आज माँ की तबीयत कुछ ठीक है। सुबह जब मैं उठी तो देखा कि वे काम पर निकल चुकी थीं। एक सप्ताह से मैं पाठशाला नहीं गयी थी - माँ का काम जो करना पड़ता था । आज मैं | पाठशाला जाना चाहती थी। पता नहीं गुरुजी ने क्या - क्या पढ़ा दिया होगा ? और फिर ममता, रवि, शमीम से भी तो कई दिनों से नहीं मिली।
प्रश्न :
1. माँ की तबीयत कैसी है?
उत्तर:
माँ की तबीयत कुछ ठीक है।
2. समीना कई दिनों से किनसे नहीं मिली?
उत्तर:
समीना कई दिनों से ममता, रवि, शमीम से नहीं मिली।
3. समीना कितने दिनों से पाठशाला नहीं गयी?
उत्तर:
समीना एक सप्ताह से पाठशाला नहीं गयी।
4. समीना कहाँ जाना चाहती थी?
उत्तर:
समीना पाठशाला जाना चाहती थी।
5. किस बात का पता नहीं है?
उत्तर:
इस बात का पता नहीं है कि गुरुजी ने क्या - क्या पढा दिया होगा।
3. 21 सितंबर, 2012
शुक्रवार
आज जब मैं स्कूल के लिए निकली तो हल्का - हल्का पानी गिर रहा था । बारिश रुकने तक देर हो गयी। समय देखा तो दस बज चुके थे। मैं बैग लेकर पाठशाला की ओर भागी। फिर भी देर हो गयी। सब अपने - अपने काम में लग चुके।
प्रश्न :
1. उपर्युक्त दैनिकी के अंश किस दिन के हैं?
उत्तर:
उपर्युक्त दैनिकी के अंश 21 सितंबर, 2012 शुक्रवार दिन के हैं।
2. पानी कैसे गिर रहा था?
उत्तर:
हल्का - हल्का पानी गिर रहा था।
3. समय कितना बज चुका था?
उत्तर:
समय दस बज चुके थे।
4. बैग लेकर पाठशाला की ओर कौन भागी?
उत्तर:
समीना बैग लेकर पाठशाला की ओर भागी।
5. सब किसमें लग चुके?
उत्तर:
सब अपने-अपने काम में लग चुके।
4. आज मैं पाठशाला समय पर पहुँच गयी। पाठशाला में पाठशाला समिति की बैठक थी। सरपंच जी भी आये थे। हम सब को बरामदे में बिठाया गया। प्रधानाध्यापक जी और सरपंच जी ने बारी - बारी हमसे बातचीत की। प्रधानाध्यापक जी ने बताया कि भारत सरकार बच्चों के लिए शिक्षा का अधिकार कानून 1 अप्रैल, 2010 से अमल कर रही है।
प्रश्न :
1. पाठशाला में किसकी बैठक थी?
उत्तर:
पाठशाला में पाठशाला समिति की बैठक थी।
2. बारी - बारी बातचीत किसने की?
उत्तर:
प्रधानाध्यापक जी ओर सरपंच जी ने बारी - बारी बातचीत की।
3. शिक्षा का अधिकार कानून कबसे अमल कर रही है?
उत्तर:
शिक्षा का अधिकार कानून 1 अप्रैल, 2010 से अमल कर रही है।
4. बच्चों को कहाँ बिठाया गया?
उत्तर:
बच्चों को बरामदे में बिठाया गया।
5. “पाठशाला” का पर्यायवाची शब्द पहचानिए।
उत्तर:
पाठशाला का पर्यायवाची शब्द है “विद्यालय”।
5. प्रधानाध्यापक जी ने बताया कि भारत सरकार बच्चों के लिए शिक्षा का अधिकार कानून 1 अप्रैल 2010 से अमल कर रही है। इस कानून के अनुसार 6 से 14 वर्ष के सभी बच्चों को निशुल्क और अनिवार्य रूप से शिक्षा पाने का अधिकार है। उन्हें अपनी पढाई के लिए एक पैसा भी खर्च नहीं करना होगा। भारत सरकार हर बच्चे के चेहरे पर खुशी देखना चाहती है। तभी सायना ने प्रधानाध्यापक जी से पूछा - ”सरकार हमारे लिए और क्या सुविधाएँ दे रही है?” तो प्रधानाध्यापक जी ने उसके प्रश्न की प्रशंसा की ।
प्रश्न :
1. भारत सरकार क्या देखना चाहती है?
उत्तर:
भारत सरकार हर बच्चे के चेहरे पर खुशी देखना चाहती है।
2. निशुल्क शिक्षा पाने का अधिकार किन्हें है?
उत्तर:
6 से 14 वर्ष के सभी बच्चों को निशुल्क और अनिवार्य रूप से शिक्षा पाने का अधिकार है।
3. सायना ने प्रधानाध्यापक जी से क्या पूछा?
उत्तर:
सायना ने प्रधानाध्यापक जी से पूछा, ”सरकार हमारे लिए क्या सुविधाएँ दे रही है ?”
4. प्रधानाध्यापक जी ने किसके प्रश्न की प्रशंसा की?
उत्तर:
प्रधानाध्यापक जी ने सायना के प्रश्न की प्रशंसा की।
5. उपर्युक्त गद्यांश किस पाठ से दिया गया है?
उत्तर:
उपर्युक्त गद्यांश ”बढ़ते क़दम” पाठ से दिया गया है।
अपठित - गद्यांश
निम्न लिखित गद्यांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर विकल्पों में से चुनकर लिखिए।
1. शिवाजी एक महान हिन्दू राजा थे। वे सुयोग्य शासक भी थे। उन्होंने अपने राज्य को कई सूबों में बाँटा । वे ’चौथ’ के नाम से ’कर’ वसूल करते थे। उनका सैनिक बल देखकर औरंगजेब शिवाजी से डरते थे। जब तक शिवाजी जैसे वीर इस देश में थे, तब तक कोई शत्रु भारत की ओर आँख तक | नहीं उठाते थे।
प्रश्न :
1. सुयोग्य शासक कौन थे?
A) शिवाजी
B) ब्रह्माजी
C) तोडरमल
D) तात्या
उत्तर:
A) शिवाजी
2. शिवाजी किस नाम से कर वसूल करते थे?
A) सवा
B) चौथ
C) जिजिया
D) लिडिया
उत्तर:
B) चौथ
3. औरंगजेब शिवाजी से क्यों डरते थे?
A) सैनिक बल देखकर
B) शिवाजी के शारीरिक बल देखकर
C) शिवाजी की संपत्ति देखकर
D) इन सब कारणों से
उत्तर:
A) सैनिक बल देखकर
4. शिवाजी अपने राज्य को क्या किया?
A) टुकडे - टुकडे
B) सूबों में बाँटा
c) राज्यों में बाँटा
D) मंडलों में बाँटा
उत्तर:
B) सूबों में बाँटा
5. शिवाजी कौन थे?
A) एक महान मुगल राजा
B) एक महान गुलामी राजा
C) एक महान हिंदू राजा
D) एक महान गुप्त राजा
उत्तर:
C) एक महान हिंदू राजा
2. देश को स्वाधीनता मिल जाने से यह नहीं समझना चाहिए कि अब देशभक्ति की आवश्यकता नहीं रही या अब देशभक्तों को करने के लिए कुछ कार्य शेष नहीं हैं। वस्तुत: ऐसा समय कभी नहीं आ सकता, जब कि देशभक्त को करने के लिए कुछ शेष न रहे। क्योंकि देशभक्ति का कार्य केवल विदेशी शासन या आक्रमण के विरुद्ध लड़ना ही नहीं है, अपितु देश की दशा सुधारने के लिए अशिक्षा, गरीबी और सामाजिक विषमता के विरुद्ध लड़ना भी है। सभी देशों में सदा कुछ न कुछ त्रुटियाँ और अभाव अवश्य होते हैं, जिन्हें दूर करने के लिए देशभक्त कार्य कर सकता है।
प्रश्न :
1. देश की दशा सुधारने के लिए किसके विरुद्ध लडना है?
A) गरीबी और सामाजिक विषमता के विरुद्ध
B) जाति - पाँति के विरुद्ध
C) हिंसा के विरुद्ध
D) इन सबके विरुद्ध
उत्तर:
A) गरीबी और सामाजिक विषमता के विरुद्ध
2. देश को स्वाधीनता मिल जाने से क्या नहीं समझना चाहिए?
A) आंदोलन चलाने की आवश्यकता नहीं
B) देश भक्ति की आवश्यकता नहीं
C) विद्रोह करने की आवश्यकता नहीं
D) ये सब
उत्तर:
B) देश भक्ति की आवश्यकता नहीं
3. अशिक्षा, गरीबी और सामाजिक विषमता के विरुद्ध लड़ना किसका कार्य है?
A) सैनिकों का
B) वैमानिक दलों का
C) देश भक्त का
D) इन सबका
उत्तर:
C) देश भक्त का
4. देश भक्त किन्हें दूर करने के लिए कार्य करता है?
A) त्रुटियाँ एवं अभाव
B) आंदोलन
C) क्रांति
D) हिंसा
उत्तर:
A) त्रुटियाँ एवं अभाव
5. उपर्युक्त अनुच्छेद के लिए उपयुक्त शीर्षक चुनिए।
A) देश की स्वाधीनता
B) देश भक्त के कार्य
C) देश प्रेम
D) देश द्रोह
उत्तर:
B) देश भक्त के कार्य
3. एक दिन की बात है। रामदास अपने कमरे में आराम कर रहा था कि इतने में दो तीन ठवाले दौड़ते हुए उसके पास आये और कहा - ”टीले की बाई ओर, नाले के पास की झड़ियों में बाघ छिपा हुआ है। रामदास ने तुरंत बंदूक थाम ली और कारतूस लेकर टीले की ओर चल पड़ा। रामदास ने देखा कि झाड़ियों में बाघ छिपा हुआ है। तुरंत रामदास ने उस पर गोली चलायी। गोली बाघ के माथे पर जा लगी, वह चित गिर पड़ा और उसी समय वह मर गया।
प्रश्न :
1. बाघ कहाँ छिपा हुआ है?
A) नदी में
B) झाड़ियों में
C) गुफ़ा में
D) कमरे में
उत्तर:
B) झाड़ियों में
2. अपने कमरे में कौन लेटे आराम कर रहा था?
A) बाघ
B) ग्वाला
C) रामदास
D) प्रेमदास
उत्तर:
C) रामदास
3. गोली कहाँ जा लगी?
A) बाघ के माथे पर
B) बाघ के पेट में
C) बाघ के पीठ में
D) बाघ के मुख पर
उत्तर:
A) बाघ के माथे पर
4. कितने ग्वाले दौडते हुए रामदास के पास आये?
A) दो
B) तीन
C) चार
D) दो - तीन
उत्तर:
D) दो - तीन
5. उपर्युक्त अनुच्छेद में बाघ को मारने वाले कौन थे?
A) रामदास
B) किशोरदास
C) श्यामदास
D) ये सब
उत्तर:
A) रामदास
4. सरदार सुजानसिंह देवगढ रियासत के दीवान थे। राजा भी अपने इस नीतिकुशल दीवान का आदर करते थे। चालीस वर्ष तक सेवा करने के बाद एक दिन सुजानसिंह ने राजा के पास आकर प्रार्थना की - मुझे सेवानिवृत्ति देने की कृपा करें। यह सुनकर राजा ने नये दीवान चुनने का भार सुजानसिंह को ही सौंप दिया।
प्रश्न :
1. सुजान सिंह कौन था?
A) राजा
B) दीवान
C) सैनिक
D) सेवक
उत्तर:
B) दीवान
2. सुजानसिंह ने कितने वर्ष तक सेवा की?
A) सौ
B) चौबीस
C) चालीस
D) पचास
उत्तर:
C) चालीस
3. सेवा निवृत्ति देने की बात किसने कही?
A) दीवान
B) राजा ने
C) सुजान सिंह ने
D) सैनिक ने
उत्तर:
C) सुजान सिंह ने
4. नये दीवान चुनने का भार सुजानसिंह को किसने सौंपा?
A) दीवान ने
B) राजा ने
C) सैनिक ने
D) सेवक ने
उत्तर:
B) राजा ने
5. सुजानसिंह किस रियासत के दीवान थे?
A) रायगढ
B) सिंहगढ
C) देवगढ
D) पारसगढ
उत्तर:
C) देवगढ
5. अब उतनी मज़बूत इमारतें नहीं बनतीं, जितनी प्राचीन काल में बनती थीं। इसका कारण शायद यह है कि इमारतों में छिपने से दुश्मनों से बचाव नहीं हो सकता। हवाई जहाज़ से गोले बरसाकर मज़बूत से मज़बूत किले तोडे जा सकते हैं। इसलिए आजकल के लोग इन चीज़ों को फ़िजूल समझते हैं। मकबरे वगैरह बनाने का रिवाज़ भी उड़ता जा रहा है। अगर आजकल कोई राजा पिरामिड़ जैसी चीज़े बनाना शुरु करे, तो लोग उसे पागल कहेंगे।
प्रश्न :
1. प्राचीन काल के इमारतें कैसी थीं?
A मजबूत
B) हल्की
C) पतली
D) नाजूक
उत्तर:
A मजबूत
2. हवाई जहाज़ से गोले बरसाकर क्या किये जा सकते हैं?
A) किले बनाये जा सकते हैं।
B) किले तोडे जा सकते हैं
C) किलों पर आक्रमण किया जा सकता है
D) कुछ नहीं किया जा सकता।
उत्तर:
B) किले तोडे जा सकते हैं
3. आज कल के लोग इन चीज़ों को क्या समझते हैं?
A) फिजूल
B) मंजिल
C) मंजूर
D) कुछ नहीं
उत्तर:
A) फिजूल
4. इन्हें बनाने का रिवाज़ उडता जा रहा है?
A) पिरमिड
B) दीवारें
C) मकबरे
D) किले
उत्तर:
C) मकबरे
5. लोग किसे पागल कहेंगे?
A) राजा लोग किले बनाने को
B) जनता पाठशालाएँ बनाये तो
C) राजा लोग कंदक बनाएँ तो
D) राजा लोग पिरमिड बनाएँ तो
उत्तर:
D) राजा लोग पिरमिड बनाएँ तो