These AP 7th Class Hindi Important Questions 6th Lesson पत्र-लेखन will help students prepare well for the exams.
AP Board 7th Class Hindi 6th Lesson Important Questions and Answers पत्र-लेखन
व्याकरण कार्य
सूचना के अनुसार उत्तर लिखिए।
1. रेखांकित शब्दों के पर्यायवाची शब्द लिखिए।
1. पत्र से सूचना मिलती है।
उत्तर:
खत/चिट्ठी
2. पत्रों से सूचनाएँ मिलती हैं।
उत्तर:
संदेश
3. यह सरकारी माध्यमिक पाठशाला है।
उत्तर:
स्कूल/विद्यालय
4. मैं सातवीं कक्षा का छात्र हूँ।
उत्तर:
विद्यार्थी
5. मुझे दो दिन से बुखार है।
उत्तर:
ज्वर
2. रेखांकित शब्दों के विलोम शब्द लिखिए।
1. वह दिन में ही सोता है।
उत्तर:
रात
2. मैं अस्पताल जाना चाहता हूँ।
उत्तर:
आना
3. हर दिन प्रातःकाल उठना चाहिए।
उत्तर:
शाम
4. वे सचमुच बड़े आदमी हैं।
उत्तर:
छोटे
5. विवेक से काम करना चाहिए।
उत्तर:
अविवेक
3. रेखांकित शब्दों के अर्थ अपनी मात्रुभाषा में लिखिए।
1. इस पत्र से हमें एक सूचना मिली।
उत्तर:
సూచన
2. वे हमारे प्रधानाध्यापक हैं।
उत्तर:
ప్రధానోపాధ్యాయులు
3. सादर प्रणाम।
उत्तर:
నమస్కారములు
4. दो दिन छुट्टी देने की कृपा करें।
उत्तर:
సెలవు
5. मैं अस्पताल जाना चाहता हूँ।
उत्तर:
ఆసుపత్రి
4. नीचे दिये गये शब्दों को वाक्यों में प्रयोग कीजिए।
1. छात्र : वह सातवीं कक्षा का छात्र हैं।
2. कृपा : कृपा करके मुझे छुट्टी दीजिए।
3. बुखार : बुखार आने पर अस्पताल जाना चाहिए।
4. कक्षा : कक्षा में अध्यापक पाठ पढाता है।
5. छुट्टी : मैं कल छुट्टटी चाहता हूँ।
5. अशुद्ध वर्तनीवाले कोष्ठक में ‘×’ लगाइए।
1. अ) बावना ( ) आ) छुट्टी ( ) इ) कृपा ( ) ई) बुखार ( )
उत्तर:
अ) ×
2. अ) छात्र ( ) आ) प्रणाम ( ) इ) बुकार ( ) ई) अस्पताल ( )
उत्तर:
इ) ×
3. अ) सादर ( ) आ) पतर ( ) इ) पाठशाला ( ) ई) आज्ञाकारी( )
उत्तर:
आ) ×
4. अ) कक्षा ( ) आ) छात्र ( ) इ) दिनांक ( ) ई) कुरुपा ( )
उत्तर:
ई) ×
5. अ) मुजे ( ) आ) आज्ञाकारी ( ) इ) छात्र ( ) ई) अस्पताल ( )
उत्तर:
अ) ×
6. सही कारक चिह्नों से खाली जगहें भरिए।
1. मैं सातवीं कक्षा …. छात्र हूँ।
उत्तर:
का
2. मुझे दो दिन ….. बुखार है।
उत्तर:
से
3. छुट्टी देने …………. कृपा करें।
उत्तर:
की
4. अपनी भावनाओं ………… दूसरों तक पहुँचाने हम पत्र लिखते हैं।
उत्तर:
को
5. इस कारण ….. मैं पाठशाला नहीं आ सकता।
उत्तर:
से
7. सही क्रिया शब्दों से खाली जगहें भरिए।
1. मैं पाठशाला आ नहीं ……. हूँ। (जाता/सकता)
उत्तर:
सकता
2. वह पत्र ….. है। (लिखता/सुनता)
उत्तर:
लिखता
3. पत्रों से सूचनाएँ ……. हैं। (पढत्ते/मिलती)
उत्तर:
पढते
4. मैं अस्पताल …………. चाहता हूँ। (आना/जाना)
उत्तर:
जाना
5. छुट्टी देने की कृपा …… । (सोचिए/करें)
उत्तर:
करें
8. रेखांकित शब्दों की वर्तनी शुद्ध कीजिए।
1. मुझे चुट्टी चाहिए।
उत्तर:
छुट्टी
2. प्रदानाद्यापक कक्षा में पाठ पढाते हैं।
उत्तर:
प्रधानाध्यापक
3. मैं पाठसाला आ नहीं सकता हूँ।
उत्तर:
पाठशाला
4. सादर परनाम है।
उत्तर:
प्रणाम
5. मुझे दो दिन से बुकार है।
उत्तर:
बुखार
9. रेखांकित शब्दों के वचन बदलकर वाक्य फिर से लिखिए।
1. बच्चा पत्र लिखता है।
उत्तर:
बच्चे पत्र लिखते हैं।
2. पत्र से सूचना मिलती है।
उत्तर:
पत्रों से सूचनाएँ मिलती हैं।
3. वह छात्र है।
उत्तर:
वे छात्र हैं।
4. हमें छुट्टी दी गयी।
उत्तर:
हमें छुट्टियाँ दी गयीं।
5. लडका कूदता है।
उत्तर:
लडके कूदते हैं।
10. उचित शब्दों से खाली जगह भरिए।
1. सुरेश …….. वीं कक्षा पढ़ रहा है। (आठवीं/सातवीं)
उत्तर:
सातवीं
2. तीन दिन की ……… देने की कृपा करें। (बुखार/छुट्टी)
उत्तर:
छुट्टी
3. मैं …… आ नहीं सकता हूँ। (पाठशाला/अस्पताल)
उत्तर:
पाठशाला
4. मुझे दो दिन से …….. है। (बुखार/सर्दी)
उत्तर:
बुखार
5. मैं सातवीं कक्षा का ……….. हूँ।(माता/छात्र)
उत्तर:
छात्र
पठित – गद्यांश
निम्न लिखित गद्यांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर एक वाक्य में दीजिए।
I. सादर प्रणाम । मैं सातवीं कक्षा का छात्र हूँ। मुझे दो दिन से बुखार है। मैं अस्पताल जाना चाहता हूँ।
प्रश्न :
1. इस पत्र को किसने लिखा?
उत्तर:
इस पत्र को सुरेश ने लिखा।
2. सुरेश किस कक्षा का छात्र है?
उत्तर:
सुरेश सातवीं कक्षा का छात्र है।
3. सुरेश को कितने दिन से बुख़ार है?
उत्तर:
सुरेश को दो दिन से बुखार है।
4. सुरेश कहाँ जाना चाहता है?
उत्तर:
सुरेश अस्पताल जाना चाहता है।
5. सुरेश इस पत्र को किसे लिखता है?
उत्तर:
सुरेश इस पत्र को प्रधानाध्यापक को लिखता है।
II. इस कारण से मैं पाठशाला आ नहीं सकता हूँ। इसलिए मुझे दिनांक 20.10.2021 से 22.10.2021 तक तीन दिन की छुट्टी देने की कृपा करें।
प्रश्न :
1. सुरेश पाठशाला क्यों आ नहीं सकता है?
उत्तर:
सुरेश को दो दिन से बुखार है। इसलिए वह पाठशाला नहीं आ सकता है।
2. सुरेश कितने दिन की छुट्टी चाहता है?
उत्तर:
सुरेश तीन दिन की छुट्टी चाहता है।
3. सुरेश किस दिन से किस दिन तक छुट्टी माँगता है?
उत्तर:
सुरेश दिनांक 20-10-2021 से 22-10-2021 तक छुट्टी माँगता है।
4. आज्ञाकारी छात्र कौन है?
उत्तर:
सुरेश आज्ञाकारी छात्र है।
5. सुरेश किसे पत्र लिखता है?
उत्तर:
सुरेश अपने प्रधानाध्यापक के नाम पत्र लिखता है।
अपठित – गद्यांश
निम्न लिखित गद्यांश पढ़कर दिये गये प्रश्नों के उत्तर विकल्पों में से चुनकर लिखिए।
I. आज के दिन इसी समय मैंने अपने दोस्त कैलाश के साथ किशनसिंह होटल में तीन नबंर की चाय पी थी। किशनसिंह की बनाई चाय के नंबर हुआ करते थे – एक नंबर की चाय हलकी, दो नंबर की
मध्यम तेज़ और तीन नंबर की स्पेशल हुआ करती थी।
प्रश्न :
1. किस होटल में चाय पी थी?
A) किशोर सिंह
B) किलाडी सिंह
C) किरण सिंह
D) किशन सिंह
उत्तर:
D) किशन सिंह
2. चाय किसने बनायी?
A) किसान सिंह
B) किशन सिंह
C) किशोर सिंह
D) ये सब
उत्तर:
B) किशन सिंह
3. किशन सिंह की बनाई चाय के कितने नबंर हुआ करते?
A) दो
B) तीन
C) चार
D) पाँच
उत्तर:
B) तीन
4. तीन नंबर की चाय कैसी हुआ करती?
A) मध्यम
B) हलकी
C) स्पेशल
D) तेज़
उत्तर:
C) स्पेशल
5. इस अनुच्छेद में एक दोस्त का नाम आया – वह कौन है?
A) किशनसिंह
B) किशोर
C) कैलाश
D) विनोद
उत्तर:
C) कैलाश
II. प्रसिद्ध संत तिरुवल्लुवर तमिल भाषा के कवि थे इनके लिखे “कुरल” आज भी घर – घर गाये जाते हैं। “कुरल” एक तरह के दोहे हैं जिस से कुछ न कुछ सीख मिलती है। तिरुवल्लुवर संतोषी और शांत स्वभाव के व्यक्ति थे। उन्हें कभी गुस्सा नहीं आता था। वे कपडा बुनकर अपनी जीविका चलाते थे।
प्रश्न :
1. तिरुवल्लुवर किस भाषा के कवि थे?
A) तेलुगु
B) कन्नड
C) तमिल
D) हिंदी
उत्तर:
C) तमिल
2. आज भी घर – घर क्या गाये जाते हैं?
A) दोहे
B) कविता
C) गीत
D) कुरल
उत्तर:
D) कुरल
3. “कुरल” क्या हैं?
A) गीत
B) कविताएँ
C) लोकगीत
D) दोहे
उत्तर:
D) दोहे
4. तिरुवल्लुवर किस प्रकार के व्यक्ति थे?
A) शांत स्वभाव के
B) क्रोध करनेवाले
C) चिंतक
D) दार्शनिक
उत्तर:
A) शांत स्वभाव के
5. वे कैसे अपनी जीविका चलाते थे?
A) भीख मांग कर
B) चोरी करके
C) कपडा बुनकर
D) मेहनत करके
उत्तर:
C) कपडा बुनकर
III. बढई का काम भी कलात्मक है। लकड़ी से वह हल, बैलगाडी, उसके पहिए आदि बनाकर देता है। | घरों के निर्माण के लिए खंबे, लक्कड, दरवाजे, खिडकियाँ आदि भी बनाता है। लकडी पर महीन नक्काशी का भी काम करता है। चमार चप्पल, जूते आदि बनाते हैं। सुनार सोने – चाँदी के जेवर बनाते हैं। यह काम बारीक एवं नाजुक होता है। ताम्बा और पीतल से भी कलात्मक वस्तुएँ बनायी जाती हैं।
प्रश्न :
1. बढ़ई लकडी से क्या – क्या बनाकर देते हैं?
A) हल, बैलगाडी
B) बस, रेल
C) रेल, हल
D) A & B
उत्तर:
A) हल, बैलगाडी
2. सुनार क्या बनाते हैं?
A) सोने – चाँदी के जेवर
B) चप्पल, जूते
C) दरवाज़े, खिडकियाँ
D) खंबे, लक्कड
उत्तर:
A) सोने – चाँदी के जेवर
3. बारीक एवं नाजूक काम क्या है?
A) सोने – चाँदी के जेवर बनाना
B) दरवाज़े बनाना
C) पहिए बनाना
D) जूते बनाना।
उत्तर:
A) सोने – चाँदी के जेवर बनाना
4. तांबा और पीतल से कैसी वस्तुएँ बनायी जाती हैं?
A) बारीक
B) सुंदर
C) नाजूक
D) कलात्मक
उत्तर:
D) कलात्मक
5. चमार क्या – क्या बनाते हैं?
A) दरवाजे, खिडकियाँ
B) चप्पल, जूते
C) खंबे, लक्कड
D) हल, पहिए
उत्तर:
B) चप्पल, जूते
IV. सिंगरी गाँव के बाहर एक तालाब था । तालाब में मछलियाँ थीं। एक मछली बहुत सुंदर थी। उसका रंग सोने जैसा था। सब उसे ‘सुनहरी’ कहकर बुलाते थे। उसी तालाब में एक मेंढ़क भी था, उसका नाम रुकू था। रुकू कभी ज़मीन पर बैठता कभी पानी में कूद जाता। वह उछलता – कूदता ही रहता। सुनहरी मछली को तैरते देख, उसे बहुत अच्छा लगता।
प्रश्न :
1. तालाब कहाँ था?
A) सिंगारी गाँव में
B) जंगल में
C) पहाड पर
D) सिंगारी गाँव को बाहर
उत्तर:
D) सिंगारी गाँव को बाहर
2. तालाब में क्या थी?
A) कछुआ
B) मगर
C) मछलियाँ
D) व्हेल
उत्तर:
C) मछलियाँ
3. सोने जैसा रंग मछली को क्या कहकर बुलाते थे?
A) सफ़ेदी
B) सुनहरी
C) सुंदरी
D) गुलाबी
उत्तर:
B) सुनहरी
4. मेढ़क का नाम क्या था?
A) रुकू
B) मेकू
C) सुनहरी
D) स्वेता
उत्तर:
A) रुकू
5. किसे देखकर उसे बहुत अच्छा लगता है?
A) पानी को
B) लहरों को
C) सुनहरी को
D) दूसरे मेंढक को
उत्तर:
C) सुनहरी को
बहुविकल्पीय प्रश्न
निम्न लिखित प्रश्नों के सही उत्तर विकल्पों से चुनकर कोष्ठक में लिखिए।
1. गोपाल पत्र लिखता है। (रेखांकित शब्द का पर्यायवाची शब्द लिखिए।)
A) अखबार
B) खत
C) छुट्टी
D) लेख
उत्तर:
B) खत
2. सरकारी माध्यमिक पाठशाला (रेखांकित शब्द का अर्थ पहचानिए।)
A) स्कूल
B) अस्पताल
C) थाना
D) बैंक
उत्तर:
A) स्कूल
3. मैं सरकारी पाठशाला में पढ़ता हूँ। (रेखांकित शब्द का विलोम शब्द पहचानिए।)
A) नान सरकारी
B) गैर सरकारी
C) असरकारी
D) अनसरकारी
उत्तर:
B) गैर सरकारी
4. मैं सातवीं कक्षा का छात्र हूँ। (व्याकरण की दृष्टि से रेखांकित शब्द क्या है?)
A) संज्ञा
B) क्रिया
C) सर्वनाम
D) अव्यय
उत्तर:
C) सर्वनाम
5. मुझे छुट्टी दीजिए। (रेखांकित शब्द का अर्थ पहचानिए।)
A) अवकाश
B) आकाश
C) समय
D) आराम
उत्तर:
A) अवकाश
6. मैं एक छात्र हूँ। (रेखांकित शब्द का स्त्री लिंग रूप पहचानिए।)
A) छात्रों
B) छात्री
C) छात्रा
D) छात्राएँ
उत्तर:
C) छात्रा
7. वह सातवीं कक्षा पढ़ रहा है। (रेखांकित शब्द का अर्थ पहचानिए।)
A) वर्ग
B) समय
C) क्रोध
D) शांत
उत्तर:
A) वर्ग
8. मुझे बुखार है। (व्याकरण की दृष्टि से रेखांकित शब्द क्या है?)
A) सर्वनाम
B) संज्ञा
C) क्रिया
D) विशेषण
उत्तर:
B) संज्ञा
9. मैं अस्पताल जाना चाहता हूँ। (इस वाक्य में सर्वनाम शब्द पहचानिए।)
A) अस्पताल
B) जाता
C) चाहता
D) मैं
उत्तर:
D) मैं
10. शुद्ध वर्तनी वाला शब्द पहचानिए।
A) भुखार
B) अस्पताल
C) कशा
D) शादर
उत्तर:
B) अस्पताल
11. अशुद्ध वर्तनी वाला शब्द पहचानिए।
A) प्रनाम
B) सरकार
C) सेवा
D) दिन
उत्तर:
A) प्रनाम
12. बेमेल शब्द पहचानिए।
A) जहाज
B) बस
C) रेल
D) कार
उत्तर:
A) जहाज
13. मुझे छुट्टी देने की प्रार्थना। (रेखांकित शब्द का बहुवचन रूप पहचानिए।)
A) छुट्टे
B) छुट्टा
C) छुट्टियाँ
D) ये सब
उत्तर:
C) छुट्टियाँ
14. सही क्रम वाला वाक्य पहचानिए।
A) दिन से बुखार है दो मुझे।
B) मुझे है दो दिन बुखार से।
C) मुझे दो दिन से बुखार है।
D) है बुखार दो मुझे दिन से।
उत्तर:
C) मुझे दो दिन से बुखार है।
15. शुद्ध वाक्य पहचानिए।
A) वह राम है
B) वह गीता हो।
C) गीता गीत गाती हो।
D) मैं सलमान है।
उत्तर:
A) वह राम है
16. मैं दसवीं कक्षा …. छात्र हूँ। (उचित कारक चिह्न पहचानिए।)
A) के
B) की
C) का
D) को
उत्तर:
C) का
17. छुट्टी देने की कृपा …….. (उचित क्रिया शब्द से खाली जगह भरिए।)
A) लो
B) दे
C) चाहिए
D) करें
उत्तर:
D) करें
18. 57 – इसे अक्षरों में पहचानिए।
A) सत्तावन
B) बावन
C) चालीस
D) बीस
उत्तर:
A) सत्तावन
19. अठारह – इसे अंकों में पहचानिए।
A) 16
B) 19
C) 20
D) 18
उत्तर:
D) 18
20. राम अच्छा लडका है। (भाषा भाग की दृष्टि से रेखांकित शब्द क्या है?)
A) क्रिया
B) विशेषण
C) सर्वनाम
D) संज्ञा
उत्तर:
B) विशेषण
21. गोपाल पत्र लिख रहा है। (रेखांकित शब्द का बहुवचन शब्द पहचानिए।)
A) पत्र
B) पत्रे
C) पत्रों
D) पत्रा
उत्तर:
A) पत्र
22. मैं अस्पताल जाना चाहता हूँ। (रेखांकित शब्द का अर्थ पहचानिए।)
A) मदरसा
B) पाठशाला
C) दवाखाना
D) थाना
उत्तर:
C) दवाखाना
23. सुरेश अस्वस्थ है। (रेखांकित शब्द का विलोम शब्द पहचानिए।)
A) तदुरुस्त
B) स्वस्थ
C) रोग
D) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
B) स्वस्थ
24. मुझे आज्ञा दीजिए। (रेखांकित शब्द का विलोम शब्द पहचानिए।)
A) अवज्ञा
B) निराशा
C) आशा
D) कठिन
उत्तर:
A) अवज्ञा
25. अशुद्ध वर्तनीवाला शब्द पहचानिए।
A) चुट्टी
B) दिन
C) बुखार
D) अस्पताल
उत्तर:
A) चुट्टी
26. इस कारण … मैं पाठशाला आ नहीं सकता हूँ। (उचित कारक चिह्न से रिक्तस्थान भरिए।)
A) से
B) के
C) में
D) को
उत्तर:
A) से
27. सही क्रमवाला वाक्य पहचानिए।
A) छात्र आज्ञाकारी आप का
B) आप का आज्ञाकारी छात्र
C) का आज्ञाकारी छात्र आप।
D) आज्ञाकारी का छात्र आप
उत्तर:
B) आप का आज्ञाकारी छात्र
28. 45 – इसे अक्षरों में पहचानिए।
A) तैंतालीस
B) पैतालीस
C) सैंतालीस
D) अडतालीस
उत्तर:
B) पैतालीस
29. छत्तीस – इसे अंकों में पहचानिए।
A) 41
B) 30
C) 36
D) 26
उत्तर:
C) 36
30. सुरेश खत लिखता है। (क्रिया शब्द पहचानिए।)
A) खत
B) सुरेश
C) लिखता
D) ये सब
उत्तर:
C) लिखता
31. मुझे तीन दिन की छुट्टी चाहिए। (काल पहचानिए।)
A) भूतकाल
B) वर्तमान काल
C) भविष्यत काल
D) द्वापर काल
उत्तर:
B) वर्तमान काल
32. गोपाल अखबार पढ़ता है। (संज्ञा शब्द पह चानिए।)
A) गोपाल
B) पढ़ता
C) है
D) ये सब
उत्तर:
A) गोपाल
33. मैं कल कश्मीर से लौट आता हूँ। (व्याकरण की दृष्टि से रेखांकित शब्द क्या है?)
A) संज्ञा
B) सर्वनाम
C) क्रिया
D) विशेषण
उत्तर:
B) सर्वनाम
34. आज का वातावरण बहुत शीतल है। (विशेषण शब्द पहचानिए।)
A) आज
B) वातावरण
C) शीतल
D) है
उत्तर:
C) शीतल
35. मुझे छुट्टी देने की ……. करें। (उचित शब्द से रिक्त स्थान भरिएं।)
A) निर्दया
B) कृपा
C) सेवा
D) चाह
उत्तर:
B) कृपा
36. शुद्ध वर्तनीवाला शब्द पहचानिए।
A) अस्पताल
B) चुट्टी
C) घिन
D) कुरुपा
उत्तर:
A) अस्पताल
37. शुद्ध वाक्य पहचानिए।
A) वह हो
B) यह है
C) आप हो
D) तुम हैं
उत्तर:
B) यह है
38. वह कबड्डी का खिलाडी है। (रेखांकित शब्द का बहुवचन रूप पहचानिए।)
A) खिलाडे
B) खिलाडो
C) खिलाडियाँ
D) खिलाडी
उत्तर:
C) खिलाडियाँ
39. राम आज्ञाकारी छात्र है। (रेखांकित शब्द का अर्थ क्या है?)
A) विनम्र
B) कृपालु
C) दयालु
D) कठिन
उत्तर:
A) विनम्र
40. इन सौ रुपयों को ले लो। (रेखांकित शब्द का विलोम शब्द पहचानिए।)
A) दे दो
B) बेचो
C) खरीदो
D) पहुँचो
उत्तर:
A) दे दो